Saturday, March 27, 2021

समाजसेवी नजीर खां को पेश की खिराजे अकीदतमारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्षनजीर खां का निधन सभी समाजों के लिए अपूरणीय क्षति

जोधपुर 27 मार्च। मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्ष रहे नजीर खां का निधन हाल ही में हुआ। वे कुछ दिनों से बीमार थे। 69 वर्षीय स्वर्गीय नजीर खां नसराणी, हनीफ खां नसराणी के पुत्र थे। इन्होने अपनी जिन्दगी की आखरी सांसे एक निजी अस्पताल में ली।
      स्वभाव से समाजसेवी रहे नजीर खां मुस्लिम सिन्धी समुदाय से ताअल्लुक रखते थे लेकिन उनका सम्पर्क और मिलनसार अपनत्व व्यवहार सभी कौमो के लोगों से था। पेशे से खेती और प्रोपट्री व्यवसाय से जुड़े रहे नजीर खां जीवन भर पारिवारिक एवं सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायट जोधपुर में भी विभिन्न पदों पर रहे। गत कार्यकाल में वे उपाध्यक्ष के पद पर रहेे।
नजीर खां के कुशल नेतृत्व, समय प्रबन्धन और ग्रामीण लोगों से अपार प्रेम और घनिष्ठता के भाव की वजह से ही वे सोसायटी के विभिन्न शैक्षिक एवं कल्याणकारी कार्यो में अपना बेहतर सुझाव दे पाते थे। उनकी मेहनतों और कुर्बानियों की वजह से ही मारवाड सोसायटी व मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी ने विकास के नये शैक्षिक आयाम तय किये। नजीर खां के दो बेटो, एक बेटी, पौता-पोती, नवासा-नवासी सहित करीब सोलह सदस्यों का भरा-पूरा परिवार है।
मरहूम (स्वर्गीय) नजीर खां का इस तरह अचानक चले जाना न सिर्फ उनसे सम्बन्ध रखने वाले विभिन्न समाजों के लिए अपितु मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के लिए बड़ी अपूरणीय क्षति है। उनके निवास स्थान सूथला, फिरोज खां काॅलोनी में आयोजित बैठक में मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी एवं मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी लोगों की ओर से मरहूम नजीर खां को खिराजे अकीदत (श्रद्धांजलि) पेश की गई। उन्हें जुन्न्तुल फिरदौस में आला मुक़ाम व उनके घर वालों को सब्र के लिए दुआ भी की गई।
     बैठक में सोसायटी सदस्य जुगनू खान ने सभी को ताजियती पत्र पढकर सुनाया। इस मौके पर सोसायटी की ओर से सोसायटी के सीईओ मोहम्मद अतीक, महासचिव निसार अहमद खिलजी, सदस्य फिरोज अहमद काजी, अब्दुल्लाह हारून, कई समाजसेवी, विभिन्न समुदायों के जनप्रतिनिधिगण एवं सिन्धी मुस्लिम समाज के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment