Saturday, December 18, 2021

मौलाना आजाद विश्वविद्यालय मेराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस परमहत्वपूर्ण जानकारियों को किया गया साझा


      जोधपुर 18 दिसम्बर। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस बुझावड स्थित मौलाना आजाद विश्वविद्यालय मे उत्साह के साथ मनाया गया।
इस मौके पर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अब्दुल्लाह खालिद ने सभी विद्यार्थियों से विस्तृत तरीके से अल्पसंख्यक से सम्बन्धित महत्वपूर्ण सूचनाओं को साझा किया।
      उन्होंने मुख्य रूप से छात्रवृत्ति योजना, पढ़ो प्रदेश योजना, नया सवेरा योजना, अल्पसंख्यक प्रतियोगिता परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग योजना, नई उड़ान योजना, मौलाना आजाद शिक्षा फाउंडेशन सहायता योजना, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम योजना, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त की राज्य एजेंसियों की सहायता अनुदान योजना तथा केंद्र सरकार की तरफ से मुस्लिम समुदायों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक हालात जानने के लिए बनी जस्टिस सच्चर कमेटी की तरफ से झूग्गी बस्तियों के हालात सुधारना, दंगों की रोकथाम करना, पीड़ितों का पूर्ण आवास, मदरसों का आधुनिकरण व रोजगार के अवसर प्रदान करना एवं तकनीकी प्रशिक्षण देखकर कौशल विकास करना तथा इसके अंतर्गत सीखो और कमाओ कार्यक्रम, मौलाना आजाद राष्ट्रीय कौशल अकादमी (मानस) योजना, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम के माध्यम से रियायती ऋण योजना, अल्पसंख्यक महिलाओं के विकास के लिए नई रोशनी योजना, कौमी वक्फ बोर्ड तरक्कीयाफ्ती योजना, छात्राओ के लिए स्कूटी योजना, अल्पसंख्यक मजदूर पेशा लोगों के लिए बच्चियों की शादी फंड योजना, पारसियों की घटती तादाद को देखते हुए ‘जियो पारसी‘ योजना जैसी कई अल्पसंख्यक योजनाओं के बारे में बताया।
        मौलाना आजाद विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ जमील काजमी के नेतृत्व में डीन एकेडमिक डॉ. इमरान पठान ने सभी छात्रों से इन योजनाओं से फायदा उठाने का आह्वान किया। विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के सह-आचार्य शहाबुद्दीन खान ने अल्पसंख्यक समुदाय के इतिहास से वर्तमान तक की जानकारी दी। कार्यक्रम मे असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. किरण माथुर, किशन लाल, नारायण सिंह, मनु सिंह, ज्योति गुर्जर, मुमताज सहित सैकड़ों विद्यार्थियों ने भागीदारी निभाई।
      अंत में शिक्षा विभाग की डीन डॉ. समीना ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन डॉ.अब्दुल्लाह खालिद ने किया।

No comments:

Post a Comment