Tuesday, February 22, 2022

आयशा व सानिया का इंस्पायर अवार्ड के अन्तर्गत जिला स्तर पर हुआ चयनआगामी प्रोजेक्ट के लिए मिली 10 हजार की पुरस्कार राशिसंस्थान ने भी नकद पुरुस्कार राशि से किया सम्मानित

      जोधपुर 22 फरवरी। कमला नेहरू नगर स्थित मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के अधीन संचालित फिरोज खान मेमोरियल गल्र्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल की कक्षा 9वीं की छात्रा आयशा के प्रोजेक्ट ‘छत की सफाई के दौरान धूल एकत्रित करने वाला संशोधित झाडू‘ व कक्षा 10वीं की छात्रा सानिया गौरी के प्रोजेक्ट ‘सौर ऊर्जा संचालित कपडा प्रेस करने की गाडी‘ का जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड के लिए चयन हुआ है।
      फिरोज खान कैम्पस सीनियर प्रिंसीपल शबाना टाक ने बताया कि छात्रा आयशा ने अपने प्रोजेक्ट से यह संदेश दिया की झाडू से छत की सफाई करते समय धूल सफाई करने वाले व्यक्ति और जमीन पर गिरती है। धूल इकट्ठा करने के लिए एक उल्टे छतरी के आकार को झाडू में लगाने का विचार दिया है ताकि धूल व्यक्ति या जमीन पर न गिरे और आसानी से एकत्रित हो सकें।
      दूसरी ओर छात्रा सानिया ने अपने प्रोजेक्ट में एक जगह से दूसरी जगह जाने वाली मोबाइल सौर ऊर्जा चलित कपडा प्रेस करने की गाडी डिजाइन की है। जिसमे कोयले की जगह सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। इसकी खास बात यह रही कि सौर ऊर्जा न होने पर इसे बेटरी, बिजली व डीजल से  संचालित जनरेटर द्वारा भी संचालित किया जा सकता है। इससे न केवल कोयले की बचत होगी बल्कि घर-घर जाकर विक्रेता (प्रेस करने वाला) अपनी आय बढ़ा सकता है। साथ ही इस कपडा प्रेस मोबाइल गाडी में एक सिक्का संचालित जीएसएम, पीसीओ, यूएसबी चार्जिंग पोईंट और मोबाइल रिचार्जिंग किट भी फिट किया जा सकता है।
      स्कूल प्रिंसीपल शमीम शेख ने बताया कि शिक्षा विभाग की चयन समिति द्वारा दोनो छात्राओं के विचार व माॅडल उत्कृष्ठ माने गये और दोनो का चयन जिला स्तर पर हुआ और आगामी जिला स्तर पर प्रोजेक्ट बनाने के लिए 10 हजार रुपये की राशि प्रति छात्रा के बैंक में प्रदान की गई।
      संस्थान की इस उपलब्धि पर सोसायटी के उपाध्यक्ष मोहम्मद अतीक ने दोनो छात्राओं को नकद एक-एक हजार रूपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप भेंट की। सम्मान के इस कार्यक्रम में सीनियर प्रिंसीपल शबाना टाक, प्रिंसीपल शमीम शेख एवं दोनो छात्राअें को मोटिवेट करने वाले उनके साइन्स टीचर अशोक चौहान एवं नेहा बानो सहित साोसायटी से जुड़े कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment