Saturday, November 5, 2022

नर्सिंग विद्यार्थियों ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सेवाभाव की ली शपथबीबी फातिमा इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग साइंस में हुआ कार्यक्रम

      जोधपुर 05 नवम्बर। मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी जोधपुर की नर्सिंग संकाय के बीबी फातिमा इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग साइंस में सत्र 2021-22 व 2022-23 के नवप्रवेशित बीएससी नर्सिंग के विद्यार्थियों व स्टाफ ने लेडी फ्लोरेंस नाइटिंगेल की याद में एक शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया।
      समारोह के आरम्भ में नर्सिंग स्टूडेंट रोहित दवे ने स्वागत भाषण देते हुए नर्सिंग प्रोफेशन की संस्थापक लेडी फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जीवनी के बारे में बताया।
      बतौर मुख्य अतिथि यूनिवर्सिटी चेयरपर्सन मोहम्मद अतीक और यूनिवर्सिटी प्रेसिडेंट डॉ. जमील काज़मी ने लेडी फ्लोरेंस नाइटिंगेल की तस्वीर के सामने मोमबती जला कर और पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। नर्सिंग फैकल्टी के प्रभारी डॉ. पीयूष शर्मा ने दोनों मुख्य अतिथियों को गुलदस्ता प्रदान कर उनका स्वागत किया.
      यूनिवर्सिटी चेयरपर्सन मोहम्मद अतीक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी का यूनिवर्सिटी परिसर में नर्सिंग कोर्सेज की शुरुआत का मकसद ऐसे नर्सिंग प्रोफेशनल्स तैयार करना है जो पढाई पूरी करके मरीजों को पूरे अपनेपन से बेहतरीन सेवाएँ दे सकें। इसके लिए विद्यार्थियों को लगन से सभी विषयों की पढाई करनी होगी व सभी तरह के अस्पतालों में किये जाने वाली नर्सिंग प्रेक्टिसेज को सीखना होगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोफेशन में एम्स जैसे बड़े हॉस्पिटल तथा सभी सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल में काम करने की अपार संभावनाएं है।
      यूनिवर्सिटी प्रेसिडेंट डॉ. जमील काज़मी ने कहा कि नर्सिंग प्रोफेशन अपनाने वाले विद्यार्थियों को न सिर्फ अच्छी जॉब मिलती है बल्कि एक सेवाभावी और जीवन बचाने के प्रोफेशन से जुड़े होने के कारण समाज में सम्मान भी मिलता है।
      इसके पश्चात सभी फैकल्टी सदस्य व विद्यार्थियों ने मोमबतियां जलाकर ‘नाइटिंगेल’ ओथ’ पढ़ कर शपथ ग्रहण की।
      अंत में नर्सिंग स्टूडेंट प्रियांशु ने नर्सिंग प्रोफेशनल्स के नैतिक कर्त्तव्य, दायित्व व कार्यप्रणाली की चर्चा की तथा मरीजों की देखभाल करते वक्त मन में जो अच्छी भावनाएं होनी चाहिए उनके बारे में बताया।
      नर्सिंग फैकल्टी जेब्बुनिशा गौरी ने सभी अतिथियों, आयोजकों व विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में आने के लिए व इसे सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a Comment