Tuesday, May 17, 2022

12 राज्य, 75 स्टॉपेज और 83 घंटे की यात्रा, सबसे लंबी दूरी तय करती हैं ये ट्रेनें

 लंबी दूरी की ट्रेनें हैं परंतु उनमें से यह पांच ऐसी ट्रेनें हैं जो की बहुत ही लंबी दूरी तय करती हैं तो आइए जानते हैं इन 5 ट्रेनों के बारे में.
1. डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस

भारतीय रेल के मुताबिक ये ट्रेन भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में नंबर एक पर है. ये ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच 4247 किलोमीटर का सफर 82.50 घंटे में तय करती है. सफर के दौरान ये ट्रेन 57 स्टेशनों पर रुकती है

2. कटरा-कन्याकुमारी हिमसागर एक्सप्रेस

यह ट्रेन भारत की दूसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन है और 3714 किमी का सफर तय करती है. उत्तर में जम्मू तवी से दक्षिण में कन्याकुमारी तक चलने वाली यह ट्रेन पूरे 9 राज्यों से होकर गुजरती है. इस ट्रेन में बैठकर आप इन सारे राज्यों के खूबसूरत दृश्यों को देख सकते हैं. ये ट्रेन करीब 75 रेलवे स्टेशनों पर रुकती है. 

3. कटरा-मैंगलोर नवयुग एक्सप्रेस

ये भारत में तीसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन है, जो जम्मू-कश्मीर के कटरा से चलकर मैंगलोर पहुंचती है. इस दौरान ये ट्रेन 72 घंटे 50 मिनट में 3674 किमी की दूरी तय करती है. सफर के दौरान ये ट्रेन 12 राज्यों के 67 स्टेशन पर ठहरती है. इस ट्रेन में बैठकर लगभग आधे भारत की सभ्यता और संस्कृति को तो देखा ही जा सकता है.

4. न्यू तिनसुकिया-बेंगलूरु सिटी एक्सप्रेस

ये ट्रेन असम के न्यू तिनसुकिया से चलकर 65 घंटे 55 मिनट में 3615 किमी दूरी तय कर बेंगलुरु पहुंचती है. इस दौरान ये ट्रेन 39 स्टेशनों पर रुकती है. 

5. गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम एक्सप्रेस

यह ट्रेन असम के गुवाहाटी से केरल के त्रिवेंद्रम तक की यात्रा करती है. इस दौरान ये ट्रेन 64 घंटे 15 मिनट में 3552 किमी की दूरी तय करती है. अपने सफर में यह ट्रेन 50 स्टेशनों पर ठहरती है. सप्ताह में एक दिन चलने वाली ये ट्रेन तीन दिन में अपने गंतव्य तक पहुंचती है.

No comments:

Post a Comment