Tuesday, May 24, 2022

क्वालिटी कंट्रोल एंड स्टैण्डरडाइजेशन ऑफ हर्बल्स‘ विषय पर हुआ व्याख्यानमौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के फार्मेसी संकाय में हुआ आयोजन

      जोधपुर । बुझावड़ स्थित मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी के फार्मेसी संकाय में ‘फ्यूचर प्रोस्पेक्टस एंड इम्पोर्टेंस ऑफ क्वालिटी कंट्रोल एंड स्टैण्डरडाइजेशन ऑफ हर्बल्स‘ विषय पर विद्यार्थियों के लिए एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया।
      ‘क्वालिटी कंट्रोल एंड स्टैण्डरडाइजेशन ऑफ हर्बल्स‘ का सिलेबस पीसीआई द्वारा बी. फार्म. के आठवें सेमेस्टर में इलेक्टिव विषय के रूप में दिया गया है। लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, जोधपुर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रशांत देसाई ने बतौर मुख्य अतिथि व्याख्यान दिया।
      डॉ. देसाई ने विद्यार्थियों को ‘क्वालिटी कंट्रोल एंड स्टैण्डरडाइजेशन ऑफ हर्बल्स‘ नामक रोजगारुन्मुखी विषय की जानकारी देते हुए यह बताया कि पीसीआई द्वारा बी. फार्म. आठवें सेमेस्टर में इलेक्टिव विषय के रूप में इस विषय को रखने का उद्देश्य क्या है, कौन कौन सी इंडस्ट्री इस क्षेत्र में नौकरी उपलब्ध करवाती हैं, इस क्षेत्र में शोध व कार्य करने के लिए विभिन्न इंडस्ट्री कितना वेतन देती हैं, साथ ही यह कि वास्तव में इस क्षेत्र में कार्यरत इंडस्ट्री में नौकरियां कैसे प्राप्त की जा सकती हैं।
      संकाय के डीन डॉ. पीयूष शर्मा ने बताया कि ‘क्वालिटी कंट्रोल एंड स्टैण्डरडाइजेशन ऑफ हर्बल्स‘ फार्मेसी इंडस्ट्री का वह उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमें फार्मेसी ग्रेजुएट और वैज्ञानिक विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों पर रिसर्च करके उनसे मिलने वाली सुरक्षित दवाइयों के मानक तय करते हैं। मरीजों को आम तौर पर दी जाने वाली सभी एलोपथिक दवाइयों के दीर्घगामी प्रतिकूल प्रभाव होते हैं। यदि अधिकतर बीमारियों के लिए तय मानक वाली औषधीय पौधों से प्राप्त दवाइयां उपलब्ध हों तो इनसे बचा जा सकता है। यह सारा शोध भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार निर्धारित प्रारूपों में किया जाता है और विभिन्न इंडस्ट्री इन शोधों के लिए सरकार से नियमित रूप से अनुमति लेती रहती हैं फार्म इंडस्ट्री के कुल बजट का एक बड़ा हिस्सा इस प्रकार के शोध के लिए ही काम आता है।
      वेबिनार में बी फार्म के सौ विद्यार्थियों ने भाग लिया। वेबिनार का संचालन फार्माकोग्नॉसी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर सुश्री ममता भाटिया ने किया।

No comments:

Post a Comment