Thursday, July 14, 2022

मौलाना आज़ाद विश्वविद्यालय केपब्लिक हैल्थ संकाय में एक दिवसीस रिसर्च डेवलपमेन्ट प्रोग्राम सम्पन्न

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना, अमेरिका, बैंकॉक व मेक्सिको के पब्लिक हैल्थ एक्सपर्ट ने की शिरकत
  जोधपुर 14 जुलाई। मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी, बुझावाड जोधपुर के कमला नेहरू नगर स्थित सिटी कैम्पस के सभागार में यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेन्ट ऑफ पब्लिक हैल्थ एवं जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ (जेएसपीएच) की ओर से ‘एक दिवसीय रिसर्च डेवलपमेन्ट प्रोग्राम (अनुसंधान विकास कार्यक्रम) का सफल आयोजन किया गया।
      मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन मोहम्मद अतीक ने विश्वविद्यालय से जुड़े पाठ्यक्रम तथा मारवाड़ मुस्लिम एज्यूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के अधीन संचालित विभिन्न शैक्षिक व कल्याणकारी संस्थानों की महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।
      पब्लिक हैल्थ डिपार्टमेन्ट के विभागाध्यक्ष कंदर्प माथुर ने बताया कि इस रिसर्च डेवलपमेन्ट प्रोग्राम में अन्तरराष्ट्रीय स्तर की तीन शख्सियतों ने शिरकत की। जिसमें मुख्य अतिथि एरिज़ोना यूनिवर्सिटी, फेनिक्स में मेल एंड एनिड ज़ुकरमैन कॉलेज ऑफ़ पब्लिक हेल्थ में पब्लिक हेल्थ प्रैक्टिस एंड ट्रांसलेशनल रिसर्च के डिवीजन में सहायक प्रोफेसर कार्ल क्रुप रहे।
      विशिष्ट अतिथि यूनिवर्सिटी ऑफ़ एरिज़ोना, टक्सन में मेल एंड एनिड ज़करमैन कॉलेज ऑफ़ पब्लिक हेल्थ में स्वास्थ्य संवर्धन विज्ञान में कार्यरत एसोसिएट प्रोफेसर पूर्णिमा माधिवनन रही तथा अन्य विशिष्ट अतिथि जेएसपीएच में ग्लोबल हेल्थ में विजिटिंग प्रोफेसर दीपांजन रॉय थे। वे वरिष्ठ स्वास्थ्य कर्मी एवं एचआईवी यूएनएड्स आरएसटी, बैंकॉक में वरिष्ठ सलाहकार है।
      मुख्य अतिथि कार्ल क्रुप ने साइन्टिफिक राइटिंग पर प्रजेन्टेशन देते हुए बताया कि कौन से पेपर पब्लिश होते है और कौनसे नहीं, किस तरह से एक अच्छा पेपर लिखा जाता है और कौनसी आपकी ऑडियन्स होती है। एक स्टूडेन्ट को रीडिंग और राइटिंग किस तरह से हेल्प करती है इस पर भी उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।
      विशिष्ट अतिथि पूर्णिमा माधिवनन ने अपने एक रिसर्च पेपर पर चर्चा करते हुए कहा कि कोविडकाल में किस तरह पुरूष और महिलाओं को अलग-अलग तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा था और किस तरह से नौकरियों और वैक्सीन टेस्टिंग में लैंगिक भेदभाव देखेने को मिला। इस सम्बन्ध में उन्होंने अनुभव साझा किये।
      अन्य विशिष्ट अतिथि दीपांजन रॉय ने रिसर्च मेथोडोलॉजी पर एक सेशन लेते हुए रिसर्च कन्डक्ट करने के सही तरीके बताये। साथ ही अपनी रिसर्च को यूनिक और उपयोगी रिसर्च कैसे बनाये, इस सम्बन्ध में भी विशेष जानकारी प्रदान की।
      कार्यक्रम में जयपुर के पूर्णिमा विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंध, विभाग की डीन सुधी राजीव ने स्वागत भाषण देते हुए सभी अतिथियों की उपलब्धियों के बारें में परिचय दिया। उन्होंने अपने महिला सशक्तिकरण के प्रोजेक्ट के बारें में बताया कि किस प्रकार उनका ये प्रोजेक्ट महिलाओं के सहायता में मददगार साबित हो रहा है।
जयपुर के पूर्णिमा विश्वविद्यालय जेएसपीएच के विभागाध्यक्ष डॉ आशीष ने अतिथियों का स्वागत किया।  डॉ चांदनी ने प्रोग्राम का संक्षिप्त निष्कर्ष पेश करते हुए सभी का आभार ज्ञापित किया।
      कार्यक्रम में मैक्सिको की सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर, ग्रिसेल्डा रुइज़ ब्रौन, इंग्लैण्ड के डॉ. फैसल, मौलाना आज़़ाद यूनिवर्सिटी के डिप्टी रजिस्ट्रार मोहम्मद अमीन, विभिन्न संकायों से जुड़े प्रभारी, अनुसंधान विद्वान, स्नातकोत्तर विज्ञान और एमपीएच के कई विद्यार्थियों ने शिरकत की।

No comments:

Post a Comment