Tuesday, October 19, 2021

नगर निगम चुनाव की तुरही बज उठी, आरक्षण ड्रा की तारीखों का ऐलान

मुंबई: राज्य में नगर निगम चुनाव की तुरही बज चुकी है. इन नगरपालिका चुनावों के लिए आरक्षण ड्रा की तारीखों की घोषणा। सी। सहरिया ने किया।
मुंबई नगर निगम चुनाव के लिए 22 अक्टूबर को, उल्हासनगर के लिए 26 अक्टूबर को और बाकी नगर निगमों के लिए 28 अक्टूबर को आरक्षण जारी किया जाएगा.
सहरी ने कहा कि आरक्षण छोड़ने के बाद वार्ड गठन और आरक्षण के संबंध में आपत्तियां और सुझाव दायर किए जा सकते हैं. मुंबई, ठाणे, उल्हासनगर, पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, सोलापुर, नासिक, अकोला, अमरावती और नागपुर की दस नगरपालिका मार्च-अप्रैल 2022 में समाप्त हो जाती हैं। राज्य चुनाव आयोग ने आगामी आम चुनावों के लिए वार्डों के गठन और आरक्षण के निर्धारण के लिए समय सारिणी की घोषणा की है।
22 अक्टूबर, 2021 तक राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी नगर निगमों के ड्राफ्ट वार्ड ढांचे को मंजूरी दी जाएगी। उसके बाद नगर आयुक्त की अध्यक्षता में संबंधित तिथियों पर आरक्षण का निर्णय लिया जाएगा।
आरक्षण और वार्ड निर्माण के संबंध में आपत्ति और सुझाव संबंधित नगर निगम के पास 5 से 20 अक्टूबर तक मुंबई के लिए और शेष नगर निगमों के लिए 10 से 28 अक्टूबर 2021 तक दर्ज किए जा सकते हैं। इसकी सुनवाई राज्य चुनाव आयुक्त या उनके द्वारा अधिकृत अधिकारी 22 नवंबर 2021 तक करेंगे.
मुंबई नगर निगम के लिए 22 नवंबर 2021 तक सुनवाई होगी. मुंबई और बाकी नगर निगमों की अंतिम वार्ड रचना 28 नवंबर, 2021 को प्रकाशित की जाएगी।

No comments:

Post a Comment